Friday, February 18, 2011

भारतीय वायुसेना का मिग21 शेरवुड स्कूल में देगा दर्शन

नैनीताल से कमल जगाती.
वायुसेना के प्रति युवाओं को आकर्षित करने का प्रयास
भारतीय वायुसेना का एक महत्वपूर्ण लड़ाकू विमान MIG21 शेरवुड स्कूल में प्रदर्शित होने वाला है !  विमान की सेवाएँ समाप्त करते हुए वायुसेना ने इसे छात्रों को वायुसेना के प्रति आकर्षित करने के लिए स्कूल को उपहार में दिया है, इस लड़ाकू विमान को जोड़ने की तैयारी चल रही है! सैन्य सेवाओं के प्रति युवाओं में रुझान पैदा करने के उद्देश्य से स्थापित किया जा रहा यह विमान वायुसेना की सेवा की अपनी अवधि पूरी कर चुका है.  
 MIG21 को लाने की उपलब्धि से खुश स्कूल के प्रधानाध्यापक अमनदीप संधू ने बताया की 4 मई 2009 को स्कूल के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि आए दक्षिण कमांड के एयर मार्शल सुमित मुख़र्जी ने उन्हें इसकी खबर दी व मुख़र्जी ने बताया की वे स्कूल में एक MIG21 जहाज लगाना चाहते हैं ! शेरवुड स्कूल के 1966 बच के छात्र रहे मुख़र्जी ने NDA की परीक्षा उत्तीर्ण की उनके साथ कई अन्य छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की व तीन भारतीय सेना में  वर्त्तमान में  जर्नल के पदों पर आसीन हैं!
MIG21 देश के लिए चार युद्धों में अपना पराक्रम दिखाने के बाद अब वायुसेना के आधुनिकीकरण के चलते MIG27, Mirage , Jaguar , Antonov , Mi -26 इत्यादि आधुनिक जहाजों द्वारा रिप्लेस कर दिया गया है! पुरानी तकनीक के कारण पिछले कुछ सालों में कई मिग21 विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं जिनमें 100 से अधिक पायलटों को जान से हाथ धोना पड़ा है.
लगभग 35 - 40 टन के इस 49 फीट लम्बे और 35 फीट चौड़े विमान को लगाने का कार्य जोरों पर है, इसका पिछला व अगला हिस्सा पहुँचने से छात्र व कर्मचारी बहुत उत्साहित हैं व  एयर फोर्स के  अधिकारी मध्य भाग को लेकर जल्द पहुँचने की उम्मीद है! इसे लगाने के लिए वायुसेना की एक टीम यहाँ आ चुकी है व सेना ने इसे लगाने का जिम्मा भी लिया है !
संधू ने बताया की जहाज को लाने व स्टैंड बनाने की जिम्मेदारी स्कूल की है और हवा में टेड़े खड़ा   करना सेना का काम है ! उन्होंने ये भी बताया की ये देश में चलते MIG21 को निजी  स्कूल में  खड़े करने की यह पहली कवायद  है,इस जहाज की अधिकतम रफ़्तार 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है!
अफगानिस्तान, बंगलादेश जर्मनी, इराक , उत्तर कोरिया व हिंदुस्तान के अलावा कई देशों के पास है ! यह सोवियत रूस द्वारा बनाए गए 19601970 दसक   के हीरो जहाजों में से एक हैं !सुखोई जहाज भी इस समय का एक फिघ्टर जहाज है !  MIG21की तैनाती भारतीय वायुसेना में 1965 में हुआ था व देश के विरूद्ध युद्धों में इस जहाज ने दुश्मनों के चक्के छुडा दिए थे!

No comments:

Post a Comment