Wednesday, July 27, 2011

तराई की बेटी ने जमाया अमेरिका में कारोबार

कड़े संघर्ष के बाद आईटी कंपनी की मालकिन

रुद्रपुर। जहांगीर राजू

रुद्रपुर में पढ़ी-बढ़ी रसनीत कौर आज एक अमेरिकन आईटी कंपनी की मालिक है। अमेरिका और यूरोप में पैर जमाने के बाद रसनीत अब भारत में अपनी कंपनी को विस्तार दे रही है। चंडीगढ़ मंे उन्होंने इसके लिए बाकायदा दफ्तर खोल दिया है। यहां काम करने वाले 30 युवा रसनीत के सपने को सच करने में जुटे हुए है।

एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में भाग लेने आई रसनीत ने बाताया कि उनके पिता यहां ऊधमंिसंहनगर और रामपुर के बॉर्डर पर स्थित चड्डा पेपर मिल में जीएम रहें। रसनीत की इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई रुद्रपुर के जेसीज पब्लिक स्कूल में हुई। 1997 में रुद्रपुर मंे इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद रसनीत ने अर्थशास़्त्र में एमए और फिर एमबीए किया। आईटी की दूर-दूर तक कोई समझ न होने के बावजूद रसनीत ने 2002 में अमेरिका में बेल्वो के नाम से आईटी कंपनी शुरू की।  अमेरिका के डेलोस शहर में इसका मुख्यालय बनाया। रसनीत बताती है कि कंपनी को अपने पैरों में खड़ा करने के लिए उन्होंने 10 साल मेहनत की। आखिर मेहन रंग लायी और आज वह आईटी आटोमिशन के साथ प्रिंट व मेल इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम कर रही है।
इस समय वह जिराक्स समेत दुनिया की 500 कंपनियों के बाद यूरोप में  अपनी कंपनी का काम बढ़ाने के बाद रसनीत ने अब चंडीगढ़ में भी अपना दफ्तर बना लिया है। इस दफ्तर में उन्होंने 30 से अधिक युवाओं को रोजगार दिया है।
उत्तराखंड से जुड़े रहने की तमन्ना
रसनीत कहती है, आज जो भी हू, उसमें रुद्रपुर और उत्तराखण्ड का विशेष योगदान है। इसलिए उत्तराखण्ड में कंपनी का काम शुरू करके यहां की सेवा करने की तमन्ना है। उन्हांेने कहा कि उत्तराखंड में औद्योगिक विकास के साथ ही आईटी इंडस्ट्री के विकास की काफी संभावना है। सरकार को चाहिए  की वह बड़ी आईटी कंपनियों को निवेश के लिए यहां आकर्षित करें।

5 comments:

  1. We proud you Rasneet.
    And hope you will also open your office in Tarai region of Uttarakhand and will provide emplyment to the youths of Tarai in Uttarakhand.

    ReplyDelete
  2. Great Achievement. Keep it up Saru. Very happy for you

    ReplyDelete
  3. रसनीत को हमारी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं

    ReplyDelete