Saturday, January 1, 2011

तराई में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट की नई पहल

वर्ष 2010 में 94 नए उद्योगों ने शुरु किया उत्पादन

औद्योगिक विकास पर हुआ 1914 करोड़ का पूंजीनिवेश
            

 (जहांगीर राजू रुद्रपुर से)

तराई में लगे उद्योगों ने वर्ष 2010 में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट के क्षेत्र में नईं शुरुआत की है। इसी पहल के चलते टाटा, अशोक लेलेंड व बजाज जैसे बड़े औद्योगिक समूह एक ही स्थान पर सारे उत्पादों का निर्माण कर रहं हैं। इस वर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनी अशोक लेलेंड का क्षेत्र में 15 हजार करोड़ का निवेश कर इंटीग्रेटेड इंडस्डस्ट्रीयल डवलपमेंट की शुरुआत करना बड़ी उपलब्धि रहा।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में तराई में 94 नए उद्योगों ने उत्पादन शुरु किया। जिसके चलते तराई में औद्योगिक विकास के क्षेत्र में 1914 करोड़ का पूंजीनिवेश हुआ। क्षेत्र में इस वर्ष बडे पैमाने पर पूंजी निवेश करने वाली कंपनियों में अशोक लेलेंड, डेकन हेल्थकेयर, सेम फूड्स, हल्दीराम, ओमेगा आइस हिल्स, जक्शन फार्मेस्यिुटिकल, गोल्ड स्टार, जीसी कारर्पाेरेशन, सर्वाेदय टेक्स्टाइल, आईटी डब्लू इंडिया, टाइटन इंडस्ट्री व यूएस फूड्स प्रमुख हैं। केन्द्रीय औद्योगिक पैकेज का फायदा मिलने के कारण इस वर्ष क्षेत्र में बड़े पैमाने पर औद्योगिक निवेश हुआ। इस वर्ष क्षेत्र में अशोक लेलेंड के साथ ही टाटा व बजाज का इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट की पहल शुरु करना तराई के लिए बड़ी उपलब्धि रहा। जिसके चलते यह सारे उद्योग अब एक छत के नीचे ही अपने सारे उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। जिसमें अशोक लेलेंड जहां एक ही छत के नीचे यू ट्रकों का निर्माण कर रहा है, वहीं टाटा छोटे कामर्शियल वाहनों के साथ ही नैनो समेत तमाम लक्जरी वाहनों का निर्माण कर रहा है। इस वर्ष सिडकुल में टाटा मोटर्स का एशिया की सबसे बड़ी पेंट शॉप की स्थापना करना इसी पहल का हिस्सा रहा। बजाज आटो भी सारे कलपुर्जों व बाईकों का निर्माण सिडकुल क्षेत्र में ही कर रहा है। जिसमें बजाज के साथ दो दर्जन से भी अधिक उद्योग भागीदार बने हुए हैं।
बजाज ऑटो के प्लांट हैड पी दिंडोरकर कहते हैं कि तराई में अब इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट की शुरुआत हो चुकी है। जहां बजाज क्षेत्र में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रहा है वहीं अन्य आटोमोबाइल उद्योग भी क्षेत्र में लगातार विकास कर रहे हैं। केजीसीसीआई के अध्यक्ष दरबारा सिंह बताते हैं कि तराई में अब सही मायनों मंे औद्योगिक विकास शुरु हुआ है। राज्य व केन्द्र सरकार इस और ध्यान दंे तो तराई देश ऽे सबसे बड़े इंडस्ट्रीयल इस्टेट के रुप में अपनी पहचान बना सकता है। 
इस प्रकार देखा जाए तो तराई में के लिए वर्ष 2010 इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट के क्षेत्र में नईं संभानाएं लेकर लाया। क्षेत्र में इसी तरह से यदि औद्योगिक विकास जारी रहा तो आने वाले वर्षों में तराई औद्योगिक विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। 


तराई में औद्योगिक पूंजी निवेश 

उद्योग                                     पूंजी निवेेश
टाटा मोटर्स                            1850 करोड़
अशोका लेलेंड                        1500 करोड़
हिन्दुस्तान जिंक                     132 करोड़
नेस्ले इंडिया                            103 करोड़
रिद्धिसिद्धी                                97  करोड़
मंगला आटो                            89.31 करोड़
टैराकाम                                    76   करोड़
एक्मे                                        69    करोड़

No comments:

Post a Comment