Thursday, September 16, 2010

नैनीताल फिल्म महोत्सव अब 29 से 31 अक्टूबर तक

सार्थक सिनेमा को लोकप्रिय बनाने की उल्लेखनीय पहल

डा. प्रयाग जोशी व बी मोहन नेगी सम्मानित होंगे

गिर्दा व निर्मल पांडे को होगा समर्पित
स्थान-शैलेहाल नैनीताल
              
जहांगीर राजू (रुद्रपुर से)

जन संस्कृति मंच के सहयोग से युगमंच नैनीताल का तीन दिवसीय फिल्म महोत्सव अब 29 से 31 अक्टूबर तक नैनीताल में होगा। यह फिल्म महोत्सव जनकवि गिरीश तिवारी गिर्दा व फिल्म अभिनेता निर्मल पांडे को समपिर्त रहेगा। इस महोत्सव में सार्थक सिनेमा को आम जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। महोत्सव में देशभर के प्रख्यात फिल्म व डाक्यूमेटरी निदेशक के पहुंचने की उम्मीद है।
युगमंच के निदेशक जहूर आलम ने बताया कि दुनियाभर के सार्थक सिनेमा को आम जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से नैनीताल में पिछले दो वर्षों से फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फिल्म महोत्सव के बहाने देश व राज्य के साहित्यकारों, नाटककारों, चित्रकारों व फिल्मकारों को एक मंच में लाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि देश व दुनिया में डाक्यूमेंटरी के माध्यम से बन रही बेहतरीन फिल्मों को महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही पहाड़ के बड़े फिल्म निर्देशकों की फिल्मों को भी दिखाया जाएगा। महोत्सव में प्रख्यात फिल्म निदेशक अल्मोड़ा निवासी वसुधा जोशी की फिल्म अल्मोडय़ान, वाइसेज फ्राम व फोर माया का प्रदर्शन होगा। पहाड़ की उभरती फिल्म निदेशक बेला नेगी की फीचर फिल्म दायें या बाएं का प्रदर्शन होगा। इस फिल्म में गिर्दा स्कूल के प्रिंसिपल की भूमिका में दिखाई देंगे। यह पूरी फिल्म पहाड़ की पृष्ठभूमि पर तैयार की गयी है। जो शीघ्र ही बड़े परदे पर प्रदर्शित होने वाली है। इस मौके पर प्रदीप पांडे की गिरीश तिवारी गिर्दा व निर्मल पांडे पर बनी डाक्यूमेंटरी का भी प्रदर्शन होगा। इस दौरान चित्रकार बी मोहन नेगी के चित्रों की प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। नाटकों की कड़ी में मोहन थपलियाल रचित अक्ल बड़ी या भैंस का मंचन किया जाएगा। साथ ही 29 सितंबर को बच्चों के सत्र के रुप में बाल फिल्मों का मंचन होगा।
महोत्सव में प्रसिद्ध साहित्यकार डा.प्रयाग जोशी व चित्रकार बी मोहन नेगी को सम्मानित किया जाएगा। महोत्सव में असम के राष्ट्रीय महासचिव प्रणय कृष्ण मुख्य वक्ता के रुप में मौजूद रहेंगे। इस दौरान प्रख्यात फिल्म निदेशकों के बीच फिल्मों व डाक्यूमेंटरी को लेकर चर्चा भी की जाएगी। महोत्सव में फिल्म निदेशक संजय काक, राजीव कुमार, परेश कांदार, दवरंजन सारंगी, अजय पीबी, पंकज चतुर्वेदी, साहित्यकार वीरेन्द्र डंगवाल, पद्मश्री डा.शेखर पाठक, बल्ली सिंह चीमा, अजय कुमार, अजय भारद्वाज आदि भागीदारी करेंगे। 
फिल्म महोत्सव संजय जोशी की देखरेख मे सम्पन्न होगा।

3 comments:

  1. गिर्दा व निर्मल पाण्डेय जैसे लोकप्रिय लोगों को दूर बैठे हम जैसे पर्वतीय मूल के लोगों तक पहुंचाने के लिये देवलथलपोस्ट और जहॉगीर राजू जी का धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. dhanyawaad raju bhai,mahotsan kaa imaandaar aanklan bhi kijiyegaa.

    ReplyDelete
  3. nainital film festivel is a good initiative.my best wishes...

    ganesh rawat

    ReplyDelete